a
हरियाणा का सर्वाधिक लोकप्रिय संध्या दैनिक
HomeUncategorizedभारत के इस ‘आखिरी गांव’ में खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान

भारत के इस ‘आखिरी गांव’ में खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान

भारत के इस ‘आखिरी गांव’ में खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान

उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा से लगे अंतिम गांव माणा में हाल ही में स्थानीय लोगों ने चीन के खिलाफ नारेबाजी की और चीनी सामान के बहिष्कार की अपील की है। लेकिन इस गांव की खासियत है यहां की प्राकृतिक खूबसूरती। यह गांव की खूबसूरती देख कर ज्यादातर लोग हैरान हर जाते हैं। यहां हम आपकी इस गांव की कुछ बेहद खूबसूरत तस्वीरें दिखा रहे हैं।

माणा के प्रधान पीतांबर मोल्फा का कहना है कि भारत और चीन के बीच युद्ध होने पर स्थानीय ग्रामीण हर कदम पर सेना औऱ देश का साथ देंगे। माणा गांव की महिलाओं ने कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा उन्हें ट्रेनिंग दी गई है। ऐसे में अगर जरूरत पड़ती है, तो वे सेना के साथ चीन से जंग को भी तैयार हैं।

उत्तराखंड की सीमा में स्थित माणा गांव इस दिशा में भारत का आखिरी गांव है, इसके बाद चीन की सीमा शुरू हो जाती है। माणा गांव को माना गांव भी कहा जाता है। इस गांव का जिक्र त्रेतायुग से जुड़े संदर्भों में मिलता है। इसका पौराणिक नाम मणिभद्र बताया जाता है। प्रकृति के बसरते प्यार के कारण इस गांव की लोकेशंस बहुत सुंदर हैं।

नेचर लवर्स के साथ ही इतिहास प्रेमियों को यह गांव बहुत भाता है। इस गांव का संबंध महाभारत काल से है। क्योंकि यहां से ही पांडवों ने स्वर्ग जाने का रास्ता बनाया था।

Share With:
Rate This Article
Author

piyushsharma43043@gmail.com

No Comments

Leave A Comment