a
हरियाणा का सर्वाधिक लोकप्रिय संध्या दैनिक
HomeखेलIPL 2020: क्या हैं मिड-सीजन विंडो ट्रांसफर के रूल,जानें कैसे बदल सकते हैं खिलाड़ी अपनी टीम

IPL 2020: क्या हैं मिड-सीजन विंडो ट्रांसफर के रूल,जानें कैसे बदल सकते हैं खिलाड़ी अपनी टीम

IPL 2020: क्या हैं मिड-सीजन विंडो ट्रांसफर के रूल,जानें कैसे बदल सकते हैं खिलाड़ी अपनी टीम

इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League) के 13वें सीजन(IPL 2020) का आधा सफर समाप्त हो चुका है और टूर्नामेंट में 31 मैच खेले जा चुके हैं। लगभग हर टीम अपने 7 मुकाबले खेल चुकी है। आईपीएल 2020 के आधे सफर के बाद खिलाड़ियों की अदला-बदली के लिए मिड-सीजन विंडो ट्रांसफर ओपन हो चुकी है, जो 17 अक्टूबर को बंद हो जाएगी। ऐसे में हर टीम के पास अपनी कमजोरियों को दूर करके एक बेहतर टीम कॉम्बिनेशन बनाने का यह अच्छा मौका होने वाला है। इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे होगा प्लेयरों का ट्रांसफर और किन रूल को करना होगा हर टीम को फॉलो।

आईपीएल में मिड-सीजन विंडो ट्रांसफर के अनुसार, टीमें अपने स्कवाड में अगर चाहे तो बदलाव कर सकती है। यानि अगर एक टीम दूसरी टीम के किसी खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती है, तो वो 17 अक्टूबर तक ऐसा कर सकती हैं। लेकिन, इसके लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं, जिनके मुताबिक, अगर सामने वाली टीम अपने उस खिलाड़ी को रिलीज करती हैं तभी वो दूसरी टीम में जा सकते हैं। मतलब यह है कि इस विंडो ट्रांसफर के दौरान खिलाड़ी अपनी मर्जी से टीम नहीं बदल सकता है, उसको अपनी टीम(जिसका वो हिस्सा है) और जिस टीम में वो जाना चाहता है, दोनों का ही राजी होना जरूरी है।

इसके दूसरे रूल के मुताबकि, खिलाड़ी का दूसरी टीम में ट्रांसफर तभी हो सकता है, जब उसने अपनी टीम से 2 या इससे कम मैच इस सीजन में खेले हो। यानि अगर किसी प्लेयर ने एक टीम की तरफ से 2 से ज्यादा मैच खेल लिए हैं, तो वो इस विंडो ट्रांसफर का हिस्सा नहीं बन सकता है। इस ट्रांसफर प्रोसेस में हिस्सा लेने के लिए हर टीम को टूर्नामेंट में 7 मैच खेले होना जरुरी है। विंडो ट्रांसफर की शुरुआत पिछले साल आईपीएल में की गई थी और उस साल के रुल के प्लेयर का ट्रांसफर तभी हो सकता था, जब उसने उस टीम के लिए एक भी मैच ना खेला रहा हो।

आईपीएल 2020 में कई ऐसे धाकड़ खिलाड़ी हैं, जिनको इस सीजन ज्यादा चांस नहीं मिला है। इस लिस्ट में कुछ काफी बड़े नाम भी शामिल हैं, जिनको अबतक अपने खेल को दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला है। क्रिस गेल, अजिंक्य रहाणे, संदीप लामिछाने, इमरान ताहिर जैसे दमदार खिलाड़ी भी इस सीजन ज्यादा समय बेंच पर आराम करते ही दिखाई दिए हैं।

Author

piyushsharma43043@gmail.com

No Comments

Leave A Comment