a
हरियाणा का सर्वाधिक लोकप्रिय संध्या दैनिक
Homeखेलपाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

नई दिल्ली। पाकिस्तान टीम के फास्ट बॉलर उमर गुल ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। उमर गुल ने 2003 से लेकर 2016 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने कुल 400 से ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लिए। शोएब अख्तर और मोहम्मद आसिफ के बाद उमर गुल पाकिस्तान तेज गेंदबाजी आक्रमण का अगुआ बने थे। उन्होंने आइपीएल के पहले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सौरव गांगुली की कप्तानी में भी खेला था। गुल ने संन्यास के बाद कोचिंग में करियर बनाने का फैसला किया है।

उमर गुल इस समय पाकिस्तान में शुरू होने जा रहे नेशनल टी-20 कप में बलूचिस्तान फर्स्ट इलेवन की तरफ से खेलेंगे। यह टूर्नामेंट के मैच मुल्तान और रावलपिंडी में खेले जाने हैं। इस टूर्नामेंट के बाद जिम्बाब्वे की टीम भी सीमित ओवर सीरीज के मुकाबले रावलपिंडी और मुल्तान में खेलेगी। गुल नेशनल टी-20 कप में खेलने के अलावा अपनी टीम में मेंटर की भूमिका भी निभाएंगे। उमर गुल उस पाकिस्तानी टीम के सदस्य थे जिसने 2009 में टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

उनके इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 163 विकेट दर्ज हैं। इस दौरान चार मौकों पर उन्हें पांच विकेट लेने का मौका मिला है। वनडे क्रिकेट में 130 मैचों में उन्होंने 179 विकेट चटकाए हैं। उमर गुल को इस दौरान दो बार पारी में पांच विकेट लेने का मौका मिला। टी-20 क्रिकेट में उन्होंने 60 मैचों में 85 विकेट चटकाए हैं। यहाँ भी उन्हें दो बार 5 विकेट लेने का मौका मिला है।

Author

ramatimeshr@gmail.com

No Comments

Leave A Comment