a
हरियाणा का सर्वाधिक लोकप्रिय संध्या दैनिक
HomeखेलIPL में नई टीमों की चर्चा

IPL में नई टीमों की चर्चा

IPL में नई टीमों की चर्चा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन यानी 2021 को लेकर नई तैयारियां कर रहा है। BCCI अगले सीजन के लिए नई टीम ला सकता है। इसके लिए अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को लेकर बातचीत चल रही है। वहीं, अगर 2 टीमें लाई गईं, तो कानपुर, लखनऊ और पुणे पर भी विचार किया जा रहा है। अदाणी ग्रुप ने अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। वहीं गोयनका ग्रुप और साउथ इंडियन एक्टर मोहनलाल भी फ्रेंचाइजी खरीदने की दौड़ में शामिल हैं।
साउथ के दिग्गज एक्टर मोहनलाल ने भी दिखाई दिलचस्पी
BCCI, IPL के विस्तार पर दिसंबर में होने वाली एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में फैसला कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, गौतम अदाणी के मालिकाना हक वाला अदाणी ग्रुप और संजीव गोयनका का RPSG ग्रुप टीमों को खरीदने की रेस में सबसे आगे है। अदाणी ग्रुप अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ले सकता है। इन दोनों के अलावा साउथ इंडिया के टॉप एक्टर मोहनलाल ने भी दक्षिण के बड़े बिजनेस समूह के साथ फ्रेंचाइजी लेने में दिलचस्पी दिखाई है।
2-3 टीमों के लिए फायदेमंद साबित होगा ऑक्शन
BCCI अगर नई टीम लाता है, तो उसे फिर से ऑक्शन करवाना पड़ेगा। सूत्रों के हवाले से एजेंसी ने कहा कि IPL ऑक्शन 2 से 3 टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। ये वे टीमें हैं, जिनके पास अच्छे भारतीय खिलाड़ियों की कमी है। ऐसे में ऑक्शन उन टीमों में नई जान फूंक सकता है।
धोनी ने कही थी नई टीम बनाने की बात
इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी अपनी टीम को नए सिरे से बनाने की बात की थी। उन्होंने कहा था, ‘टीम के कोर ग्रुप में बदलाव की जरूरत है। हमें अगले 10 साल के बारे में सोचना है। ये सब कुछ BCCI द्वारा लिए गए निर्णय पर निर्भर करेगा।
CSK, SRH ऑक्शन के पक्ष में
सूत्रों के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी ऑक्शन कराने के पक्ष में है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस जैसी फ्रेंचाइजी ऑक्शन नहीं करवाना चाहती है और मौजूदा टीम के साथ ही अगला सीजन खेलना चाहती है।
ब्रॉडकास्ट पार्टनर स्टार इंडिया पर पड़ सकता है असर
अगर 1 नई टीम आती है, तो इसका असर IPL के ब्रॉडकास्ट पार्टनर स्टार इंडिया पर पड़ सकता है। स्टार पर पहले से ही IPL के हाई लाइसेंसिंग फी की वजह से काफी दबाव है। ऐसे में 9 टीमें खेलती हैं, तो मैचों की संख्या बढ़कर 76 हो जाएंगी। 16 एक्स्ट्रा मैच जुड़ने से स्टार इंडिया को 872 करोड़ रुपए एक्स्ट्रा लाइसेंसिंग फी के रूप में देने होंगे, जो उनके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।

Author

piyushsharma43043@gmail.com

No Comments

Leave A Comment