a
हरियाणा का सर्वाधिक लोकप्रिय संध्या दैनिक
Homeज्योतिषटिक-टॉक एप की सता रही है याद, तो इन मोबाइल एप का करें इस्तेमाल

टिक-टॉक एप की सता रही है याद, तो इन मोबाइल एप का करें इस्तेमाल

टिक-टॉक एप की सता रही है याद, तो इन मोबाइल एप का करें इस्तेमाल

भारत सरकार ने पिछले महीने यानी जून में चीन को झटका देते हुए टिक-टॉक समेत 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया था, जिसका लोगों ने सर्मथन किया है। हालांकि, अब भी कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें चीनी टिक-टॉक एप की याद सता रही है। इसलिए आज हम उन लोगों के लिए कुछ भारतीय मोबाइल एप लेकर आए हैं, जिनका इस्तेमाल चीनी टिक-टॉक के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है।

भारतीय कंपनी शेयरचैट ने हाल ही में इस एप को लॉन्च किया है। यूजर्स को इस एप में टिक-टॉक की तरह शॉर्ट वीडियो बनाने, स्पेशल इफेक्ट, स्टिकर्स और इमोशन जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा यह एप अंग्रेजी भाषा को छोड़कर 15 भाषाओं को सपोर्ट करता है। वहीं, इस एप को गूगल प्ले-स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा यूजर्स को डाउनलोड कर चुके हैं और इसको 4.2 अंक की रेटिंग मिली है ।

चीनी टिक-टॉक पर प्रतिबंध लगने के बाद यूजर्स अब भारत के चिंगारी एप को इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स इस एप में शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस एप पर यूजर्स को ट्रेंडिंग न्यूज, मनोरंजन, फनी वीडियो, लव स्टेटस जैसे वीडियो मिलेंगे।

भारत में टिक-टॉक एप को टक्कर देने के लिए मित्रों एप को लॉन्च किया गया है। इस एप को अब तक 50 लाख यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। आपको बता दें कि मित्रों एप को आईआईटी, रुड़की के एक छात्र शिवांक अग्रवाल ने तैयार किया है। पहली नजर में देखने पर मित्रों एप आपको टिकटॉक जैसा ही नजर आएगा। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि मित्रों टिकटॉक एप का क्लोन है। मित्रों एप गूगल प्ले स्टोर पर टॉप फ्री चार्ट में टॉप-10 की लिस्ट में जगह बना ली है, हालांकि इस एप में आपको टिक-टॉक के सभी फीचर्स नहीं मिलेंगे। फिर भी इस एप को प्ले-स्टोर पर 4.7 की रेटिंग्स मिली है। इस एप में कई सारे बग्स भी हैं, लेकिन स्वदेशी होने के कारण यूजर्स इसे सपोर्ट कर रहे हैं ।

Roposo लोकप्रिय एप्स में से एक है। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर और एप-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर्स इस एप में टिक-टॉक की तरह वीडियो और ऑडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। वहीं, इस एप को अब तक 50 लाख यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं और इसे 4.3 अंक की रेटिंग मिली है।

 

Author

ramatimeshr@gmail.com

No Comments

Leave A Comment