Rama Times
crimeटेक्नोलॉजीनेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरीस्वास्थ्य

मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा: दो कारों की टक्कर में 7 लोगों की मौत, 3 गंभीर रूप से घायल

accodent

मुंबई: शुक्रवार रात को महाराष्ट्र के जलना जिले में मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे, जिसे समृद्धि एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है, पर हुए एक भीषण सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई और 3 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हादसा रात 11 बजे के करीब कडवांची गांव के पास हुआ।

*हादसे का विवरण:*

पुलिस के अनुसार, यह घटना तब हुई जब नागपुर से मुंबई जा रही एक मल्टी-यूटिलिटी व्हीकल (MUV) और विपरीत दिशा से आ रही एक कार की आमने-सामने की टक्कर हो गई। टक्कर की वजह से MUV ने नियंत्रण खो दिया और क्रैश बैरियर को पार करते हुए सड़क के बाईं ओर गिर गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि मौके पर ही 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

*पीड़ितों की पहचान:*

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने बताया कि मृतकों में से तीन लोग मुंबई के मलाड (पूर्व) और तीन अन्य बुलढाणा जिले के रहने वाले थे। तीन घायल व्यक्तियों को जलना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि एक गंभीर रूप से घायल व्यक्ति, जिसे छत्रपति संभाजीनगर जिले के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (GMCH) में स्थानांतरित किया गया था, ने बाद में दम तोड़ दिया।

*स्थानीय प्रतिक्रिया और बचाव कार्य:*

हादसे के तुरंत बाद स्थानीय निवासी और पुलिस मौके पर पहुंचे और क्षतिग्रस्त वाहनों में फंसे लोगों की मदद की। जलना के सरकारी जिला अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर उमेश जाधव ने पुष्टि की कि छह शव पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल लाए गए हैं। तीन घायल व्यक्तियों का जलना के अस्पताल में इलाज चल रहा है।

*समृद्धि एक्सप्रेसवे पर हादसे:*

समृद्धि एक्सप्रेसवे एक 701 किलोमीटर लंबा छह-लेन एक्सप्रेसवे है जो मुंबई और नागपुर को जोड़ता है। इसका पहला चरण, जो नागपुर से शिर्डी तक है, दिसंबर 2022 में खोला गया था।

एक अधिकारी के अनुसार, पिछले साल जनवरी से जुलाई के बीच समृद्धि एक्सप्रेसवे पर सड़क दुर्घटनाओं में 88 मौतें हुई थीं। राज्य हाईवे पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण सड़क हाइप्नोसिस है, जिसे ड्राइविंग हाइप्नोसिस भी कहा जाता है, जिसमें चालक ड्राइविंग के दौरान मानसिक रूप से अलग हो जाता है और अक्सर इस अवधि के दौरान की घटनाओं को याद नहीं रख पाता।

*सुरक्षा और सावधानी:*

यह घटना एक बार फिर से सड़क सुरक्षा और सावधानी की आवश्यकता को रेखांकित करती है। तेज गति और लापरवाही से वाहन चलाने के परिणाम कितने भयानक हो सकते हैं, यह दुर्घटना उसकी एक दुखद मिसाल है। सभी वाहन चालकों से अपील की जाती है कि वे सुरक्षित ड्राइविंग का पालन करें और गति सीमा का ध्यान रखें।

Related posts

देश-दुनिया में श्रद्धा भावना, नई उमंग, जोश व मानवता भलाई कार्य कर मनाया गया साईं बेपरवाह शाह मस्ताना जी महाराज का 131 वां जन्मदिवस|

R K Bharadwaj

आज का राशिफल: 2 जुलाई, 2024 | जानें कैसा रहेगा आपका दिन

R K Bharadwaj

‘विराट कोहली के बड़े स्कोर नहीं बने’: हरभजन सिंह की महारथी भविष्यवाणी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप रीमैच में चमकेंगे इंडिया के महान बल्लेबाज!

R K Bharadwaj

Leave a Comment