Rama Times
इंटरनेशनलखेलनेशनलस्पेशल स्टोरी

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ ‘डेब्यू’ करेगी पूरी टीम इंडिया, शुभमन गिल की कप्तानी में नए सितारों का जलवा

Indian cricket team

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के समाप्त होने के बाद अब सभी की निगाहें भारत और जिम्बाब्वे के बीच होने वाली टी20 सीरीज पर हैं। दोनों टीमों के बीच पहला मैच 6 जुलाई को हरारे स्पोर्ट्स क्लब स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज से सीनियर भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, और टीम की कमान युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को सौंपी गई है।

### नई टीम, नया जोश

जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम की खासियत यह है कि इसमें शामिल एक भी खिलाड़ी ने पहले कभी जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। ऐसे में आज मैदान पर उतरने वाली भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन इस फॉर्मेट में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू करेगी।

### अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी

टीम में आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। वॉशिंगटन सुंदर टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 43 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

### टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा।

### दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अभी तक कुल 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें से 6 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं, जबकि जिम्बाब्वे ने 2 मैचों में जीत दर्ज की है। दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला 2022 में हुआ था, जिसमें भारतीय टीम ने 71 रनों से जीत दर्ज की थी।

### शुभमन गिल की कप्तानी का आगाज

टीम इंडिया ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता है। खिताब जीतने वाली टीम के सदस्य यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, और शिवम दुबे तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे।

शुभमन गिल के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि वह पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। टीम इंडिया ने पिछले कुछ समय से टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, और युवा खिलाड़ियों से सजी यह टीम अपनी प्रतिभा को साबित करने के लिए तैयार है।

जिम्बाब्वे के खिलाफ इस नई और ऊर्जा से भरी टीम इंडिया के प्रदर्शन को देखना बेहद रोमांचक होगा। क्या ये नए सितारे भारत को जीत दिलाने में कामयाब होंगे? यह देखना दिलचस्प रहेगा।

Related posts

डॉ. विवेक भारती ने सिरसा के अतिरिक्त उपायुक्त का कार्यभार संभाला|

R K Bharadwaj

निजी प्ले स्कूलों के पंजीकरण के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने आयोजित किया प्रशिक्षण कार्यक्रम|

R K Bharadwaj

कल्कि की शूटिंग के दौरान टॉयलेट जाने के लिए भी डायरेक्टर की इजाजत मांगते थे अमिताभ बच्चन, विनम्रता की मिसाल

R K Bharadwaj

Leave a Comment