Rama Times
इंटरनेशनलखेलनेशनलस्पेशल स्टोरी

गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच, जय शाह ने किया ऐलान |

 

**नई दिल्ली**  :
भारतीय क्रिकेट टीम को नया मुख्य कोच मिल गया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि आधुनिक क्रिकेट के तेजी से बदलते परिदृश्य में गौतम गंभीर का अनुभव और दृष्टिकोण भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

**राहुल द्रविड़ के बाद गंभीर की ताजपोशी**

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो गया था, जिसके बाद से यह पद खाली था। बीसीसीआई की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने टी20 विश्व कप के दौरान गौतम गंभीर और डब्ल्यूवी रमन का साक्षात्कार लिया था। जब टीम इंडिया तूफान के चलते बारबाडोस में फंसी हुई थी, तब जय शाह ने कहा था कि मुंबई पहुंचने पर सभी पक्षों से बात करने के बाद हेड कोच का ऐलान किया जाएगा। अंततः मंगलवार को जय शाह ने ट्वीट कर गौतम गंभीर के नाम का ऐलान किया।

**गंभीर का चयन क्यों हुआ?**

जय शाह ने कहा, “मुझे गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।”

**आईपीएल में गंभीर की सफलताएं**

गौतम गंभीर ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटर के रूप में काम किया था। गंभीर के मार्गदर्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स इस सीजन में आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही थी, जो कोलकाता की तीसरी आईपीएल ट्रॉफी थी। इससे पहले बतौर कप्तान गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाया था। आईपीएल 2022 और 2023 के लिए गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे, जिसमें टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था।

**राहुल द्रविड़ के कार्यकाल की समाप्ति**

राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम साल 2007 के बाद पहली बार आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतने में सफल रही थी। द्रविड़ का कार्यकाल आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद समाप्त हो गया था और निजी कारणों से उन्होंने इस भूमिका को आगे न निभाने का फैसला लिया था। इस वजह से बीसीसीआई को नए कोच की नियुक्ति करनी पड़ी।

**गंभीर की नियुक्ति का स्वागत**

जय शाह ने आगे कहा, “टीम इंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई उनकी इस नई यात्रा का पूरा समर्थन करता है।”

**गंभीर की अहम पारियां**

गौतम गंभीर ने 2007 और 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। दोनों ही टूर्नामेंट के फाइनल में गंभीर ने महत्वपूर्ण पारियां खेली थीं। जब से बीसीसीआई ने मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे, तभी से गंभीर के नाम की चर्चा हो रही थी। अब, गंभीर के टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने की औपचारिक घोषणा हो गई है।

गौतम गंभीर की नियुक्ति भारतीय क्रिकेट में एक नया अध्याय लिखेगी और उनकी नेतृत्व      क्षमता से टीम को नई दिशा मिलेगी।

Related posts

एयर इंडिया यात्री की वायरल शिकायत से उड़ान पुनर्निर्धारण की समस्याएं उजागर, एयरलाइंस की प्रतिक्रिया

R K Bharadwaj

‘अगले विश्व कप में कुछ भारतीय चेहरों को नहीं देखना चाहते’ वीरेंद्र सहवाग ने मेन इन ब्लू की खिंचाई की|

R K Bharadwaj

मोदी के संकेत, राजस्थान का नया पावर सेंटर : ओम बिरला को फिर से लोकसभा अध्यक्ष बनाने की स्क्रिप्ट

R K Bharadwaj

Leave a Comment